धार्मिक रंग में रंगे पीएम मोदी, केदारनाथ के दर्शन कर आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण कर की साधना - Daily Lok Manch PM Modi USA Visit New York Yoga Day
June 15, 2024
Daily Lok Manch
उत्तराखंड धर्म/अध्यात्म

धार्मिक रंग में रंगे पीएम मोदी, केदारनाथ के दर्शन कर आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण कर की साधना

प्रधानमंत्री बनने के बाद आज 5वीं बार मोदी केदारनाथ के दौरे पर हैं। पहले कार्यकाल के दौरान वह चार बार केदारनाथ गए। दूसरे कार्यकाल में उनका पहला दौरा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ धाम के गर्भगृह में करीब 15 मिनट तक पूजन किया, फिर मंदिर की परिक्रमा की। इसके बाद आदि गुरु शंकराचार्य के हाल ही में बने समाधि स्थल पर शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया। उसके बाद पीएम मोदी ने आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा के सामने बैठकर साधना की।

ये प्रतिमा 12 फुट लंबी और 35 टन वजनी है। केदारनाथ धाम में पीएम कई प्रोजेक्ट का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे। यहां प्रधानमंत्री का संबोधन भी होगा, जिसे देशभर के 87 प्रमुख मंदिरों और तीर्थ स्थलों पर सीधा प्रसारित किया जाएगा। पीएम मोदी ने शंकराचार्य के समाधि स्थल का लोकार्पण किया है। 2013 में केदारनाथ में आई प्राकृतिक आपदा में ये क्षतिग्रस्त हो गया था। यहां पीएम मोदी ने कुछ देर तक ध्यान भी किया। प्रधानमंत्री केदारनाथ में 150 करोड़ रुपए की लागत से शुरू होने वाले कई प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। वे उत्तराखंड में करीब 250 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हुए अलग-अलग बुनियादी ढांचों का भी उद्घाटन करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि पीएम मोदी केदारनाथ में लगभग साढ़े तीन घंटे रहेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब देहरादून एयरपोर्ट पर पहुंचे, वहां उनका उत्तराखंड के राज्यपाल रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह और राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वागत किया। यहां से पीएम मोदी केदारनाथ के लिए रवाना हुए और केदारनाथ धाम पहुंचे। 

Related posts

29 दिसंबर बुधवार का पंचांग और राशिफल

admin

वाराणसी ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी केस में कोर्ट फैसले के बाद डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का बड़ा बयान

admin

3 फरवरी, गुरुवार का पंचांग और राशिफल

admin

Leave a Comment