संसद में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच घमासान खत्म,जानिए शीतकालीन सत्र में कौन-कौन से महत्वपूर्ण विधेयक पारित किए  - Daily Lok Manch PM Modi USA Visit New York Yoga Day
February 22, 2024
Daily Lok Manch
राजनीतिक राष्ट्रीय

संसद में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच घमासान खत्म,जानिए शीतकालीन सत्र में कौन-कौन से महत्वपूर्ण विधेयक पारित किए 

पिछले मानसून सत्र की तरह ही इस बार भी संसद के शीतकालीन सत्र में विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया।सत्ता पक्ष और विपक्षी नेताओं के बीच संसद में 23 दिनों चला आ रहा घमासान आज खत्म हो गया। अब दोनों का मुकाबला संसद से निकलकर सियासी मैदान में आ गया है। बता दें कि पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा समेत तमाम विपक्षी दल अपने-अपने मुद्दों को लेकर मैदान में उतर चुके हैं। पिछले महीने  29 नवंबर से चला रहा शीतकालीन मानसून सत्र आज तय समय से एक दिन पहले समाप्त हो गया। इसी के साथ राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। ‌लेकिन मोदी सरकार ने महत्वपूर्ण विधेयकों को संसद से पारित करा लिए। पूरे सत्र के दौरान विपक्ष 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन और उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी की बर्खास्तगी को लेकर हंगामा करता रहा। वैसे यह संसद का शीतकालीन सत्र 23 दिसंबर गुरुवार को चलना था लेकिन एक दिन पहले ही खत्म करना पड़ा। दोनों सदनों में लगातार जारी हंगामे के चलते सत्र को जल्दी समाप्त करने का फैसला लिया गया। बता दें कि मंगलवार को भी संसद में भारी हंगामा हुआ राज्यसभा की कार्यवाही खत्म होने के साथ ही सदन में तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन के व्यवहार की वजह से संसद से निलंबित कर दिया गया। बता दें कि चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक, 2021 पर चर्चा के दौरान, टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने बिल के पास करने के तरीके पर आपत्ति दर्ज करवाई। उन्होंने कहा कि हम सदन के नियमों का सम्मान करते हैं, लेकिन जिस तरह से किसान बिल पास करवाया गया था, उसी तरीके से यह बिल भी पास करवाया जा रहा है। डेरेक ओ ब्रायन उस ने संसद की रूलबुक को सेक्रेटरी जनरल स्पीकर की चेयर की तरफ फेंक दिया। इसके बाद वह सदन से वॉकआउट कर गए। उसके बाद संसद की मर्यादा और उनके खराब आचरण की वजह से टीएमसी सांसद ब्राउन को निलंबित किया गया। 

शोर-शराबे के बीच केंद्र सरकार ने संसद से पारित कराए महत्वपूर्ण विधेयक–

संसद के शीतकालीन सत्र में विपक्ष के हंगामे के बावजूद सदनों में कुछ अहम बिल पास हुए। आइए जानते हैं सत्र में कौन से महत्वपूर्ण विधेयक मोदी सरकार ने पारित किए। कृषि कानून निरसन विधेयक और चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक जैसे प्रमुख कानूनों को पारित किया गया। दूसरा वोटर आईडी को आधार कार्ड से जोड़ने वाला विधेयक मंगलवार को राज्यसभा में पास हुआ। बिल के खिलाफ विरोध जताते हुए विपक्ष ने सदन से वॉकआउट किया। तीसरा केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में मंगलवार को लड़कियों की विवाह की आयु 18 से बढ़ाकर 21 करने संबंधित विधेयक पेश किया। चौथा चुनाव कानून संशोधन विधेयक, 2021 संसद के दोनों सदनों से पास हो चुका है। इसमें मतदाता सूची से दोहराव को समाप्त करने के प्रावधान हैं। सदन में विपक्ष ने इस बिल का भी भारी विरोध किया था। पांचवां विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच लोकसभा में जैव विविधता (संशोधन) विधेयक, 2021 को भी पेश किया गया था। बता दें कि पिछले मॉनसून सत्र में भी भारी विपक्ष के भारी शोर-शराबा हंगामे की वजह से सदन की कार्यवाही तय समय से पहले खत्म करनी पड़ी थी। 

Related posts

संसद का शीतकालीन सत्र 7 दिसंबर से शुरू होकर 29 दिसंबर तक चलेगा

admin

बड़ी खबर : 20 साल पहले बनाई गई “हिंदू युवा वाहिनी” को लेकर सीएम योगी ने आज किया बड़ा एलान

admin

पुष्पा के अभिनेता अल्लू अर्जुन अपनी बेटी के साथ गणेश विसर्जन के दौरान बीच सड़क पर खूब जमकर थिरके, देखें वीडियो

admin

Leave a Comment