चीन में तेजी के साथ फैल रही रहस्यमयी बीमारी को लेकर केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जारी की एडवाइजरी - Daily Lok Manch PM Modi USA Visit New York Yoga Day
July 15, 2024
Daily Lok Manch
Recent धर्म/अध्यात्म

चीन में तेजी के साथ फैल रही रहस्यमयी बीमारी को लेकर केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जारी की एडवाइजरी

चीन की रहस्यमयी बीमारी पर भारत सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी की है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से पब्लिक हेल्थ सिस्टम को अपडेट करने के लिए कहा है। साथ ही किसी बड़ी बीमारी के फैलने को लेकर अस्पतालों में तैयारी करने को कहा है। एडवाइजरी के मुताबिक अस्पतालों में स्टाफ, बेड, जरूरी दवाएं, ऑक्सीजन, एंटीबायोटिक्स, PPE किट, टेस्टिंग किट की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने अपने निर्देश में कहा कि अस्पतालों को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके ऑक्सीजन प्लांट और वेंटिलेटर्स सही काम रहे हों। साथ ही संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बनाए गए इंफेक्शन कंट्रोल प्रोटोकॉल की समीक्षा करनी चाहिए।

अस्पतालों को दी गई ये अहम सलाह–

साथ ही उनके सैंपल सरकारी वायरल लैब के साथ साझा करने के निर्देश दिए गए. इसके अलावा राज्यों से अस्पतालों की तैयारियों की समीक्षा करने को कहा गया है। अस्पतालों में बेड्स, मास्क, ऑक्सीजन, एंटीबायोटिक दवाएं, वेंटिलेटर जैसी चीजों को चेक करने को कहा गया। मंत्रालय के मुताबिक यह वायरल बुखार का सीजन है। इसलिए बुखार और निमोनिया के मामले इस समय अस्पतालों में ज्यादा है।

कई स्कूलों में लगाए गए ताले–

चीन में बढ़ रही इस रहस्यमयी बीमारी को लेकर डब्ल्यूएचओ भी चेतावनी जारी कर चुका है। चीन में फैल रही ये बीमारी बच्चों को अपना शिकार बना रही है। इस बीमारी के चपेट में ज्यादातर स्कूली बच्चे आ रहे हैं। इसका ज्यादा प्रभाव उत्तर चीन में देखे जा रहे हैं। यह बीमारी कितनी खतरनाक है इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उत्तर चीन में इसके फैलते संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया और कई स्कूलों में ताला लगाया जा चुका है।

Related posts

3 जुलाई, रविवार का पंचांग और राशिफल

admin

25 नवंबर, शुक्रवार का पंचांग और राशिफल

admin

आज सुबह बाबा केदारनाथ धाम में दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की लगी कतारें, देखें वीडियो

admin

Leave a Comment