यूपी में विधान परिषद चुनाव की तारीखों का भी हुआ एलान, अधिसूचना हुई जारी - Daily Lok Manch PM Modi USA Visit New York Yoga Day
July 15, 2024
Daily Lok Manch
उत्तर प्रदेश

यूपी में विधान परिषद चुनाव की तारीखों का भी हुआ एलान, अधिसूचना हुई जारी

(Up MLC election date announced) पिछले चार महीने से उत्तर प्रदेश में चुनावी माहौल लगातार जारी है। यूपी में पहले जिला पंचायत अध्यक्ष उसके बाद फरवरी-मार्च विधानसभा के चुनाव आयोजित किए गए थे। उसके बाद राज्यसभा के चुनाव आ गए । यूपी में राज्यसभा की 11 सीटों के लिए इसी महीने 10 जून को मतदान होने जा रहा है। इस बीच गुरुवार को उत्तर प्रदेश विधान परिषद यानी एमएलसी चुनाव की तारीखों का भी एलान कर दिया गया है। इन सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना जारी हो गई। गुरुवार से ही नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई। लेकिन पहले दिन किसी भी प्रत्याशी ने पर्चा नहीं भरा है। 6 जुलाई को विधान परिषद के 13 सदस्यों का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है। जिनके लिए 20 जून को चुनाव कराए जाएंगे। विधान परिषद की 13 सीटों पर चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 9 जून है। वहीं 10 जून को नामांकन पत्रों की जांच और 13 जून तक नाम वापसी हो सकती है। 20 जून को वोटिंग सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगी। इसके बाद 20 जून को ही मतगणना की जाएगी।

विधान परिषद की 13 सीटों में छह सीटें सपा, भाजपा तीन, बसपा तीन व कांग्रेस की एक सीट शामिल है।  एमएलसी की एक सीट के लिए 29 विधायकों के मतों की जरूरत है। कांग्रेस के दो व बसपा के एक विधायक ही हैं, इसलिए राज्यसभा की तरह एमएलसी का चुनाव भी भाजपा व सपा के बीच ही सिमट जाएगा। विधायकों की संख्या के हिसाब से भाजपा गठबंधन को नौ और सपा गठबंधन चार सीटों पर जीत मिल सकती है।

Related posts

Imran Masood : बसपा सुप्रीमो मायावती ने पूर्व विधायक को पार्टी से निकाला, 10 महीने पहले ही हुए थे शामिल

admin

यूपी में दूसरे चरण चुनाव के लिए पांच मंत्रियों की किस्मत लगी दांव पर, उत्तराखंड और गोवा में भी शुरू हुआ मतदान

admin

सीएम योगी का फार्मूला आज से राजधानी दिल्ली में भी

admin

Leave a Comment