रेल मंत्रालय ने जारी किया आदेश, यूपी में नवरात्रि से पहले तीन रेलवे स्टेशनों के बदले गए नाम, प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों के नाम पर रखे गए - Daily Lok Manch PM Modi USA Visit New York Yoga Day
June 15, 2024
Daily Lok Manch
उत्तर प्रदेश

रेल मंत्रालय ने जारी किया आदेश, यूपी में नवरात्रि से पहले तीन रेलवे स्टेशनों के बदले गए नाम, प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों के नाम पर रखे गए





यूपी में फैजाबाद, इलाहाबाद, मुगलसराय और झांसी रेलवे स्टेशन के बाद एक साथ तीन रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं। इन तीनों स्टेशनों के नाम धार्मिक स्थल पर रखे गए हैं। बता दें कि प्रतापगढ़ जनपद में जिन तीनों रेलवे स्‍टेशनों के नाम बदले गए हैं, वह प्रतापगढ़ के प्रमुख धार्मिक स्‍थल हैं। ये तीन रेलवे स्टेशन प्रतापगढ़ जिले के हैं। प्रतापगढ़ जंक्शन का नाम बदलकर “मां बेल्हा देवा धाम” कर दिया गया है। इसके अलावा अंतू का नाम बदलकर “मां चंद्रिका देवा धाम” और विश्वनाथगंज का नाम “शनिदेव धाम विश्वनाथगंज” कर दिया गया है। इस बारे में उत्तर रेलवे की ओर से देर रात अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।






प्रतापगढ़ के इन तीनों स्टेशनों का नाम बदलकर धार्मिक स्थलों के नाम पर रखा गया है। क्योंकि यह तीनों धार्मिक स्थल जहां पर प्रमुख है और इनकी बहुत मान्यता है। इन धार्मिक स्थलों पर दूर-दूर से लोग आते हैं। इन रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने से यहां के धार्मिक स्थलों को भी नई पहचान मिलेगी।

नवरात्रि से पहले इन स्टेशनों का नाम बदलने की तैयारी की जा रही है। नवरात्रि से पहले इन स्टेशनों का नाम बदलकर नया नाम दे दिया जाएगा।अब तीनों रेलवे स्टेशनों का होगा ये नया कोड मां बेल्हा देवी धाम प्रतापगढ़ जंक्शन का नया कोड MBDP, मां चंद्रिका देवी धाम अंतू का कोड MCDA, शनिदेव धाम विश्वनाथगंज का कोड SBTJ होगा। अब इन नामों से सर्च करने पर इन रेलवे स्टेशनों के बारे में जानकारी मिलेगी।

Related posts

सपा की लिस्ट जारी होने के बाद अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अखिलेश को एक और नया नाम दिया

admin

भाजपा में जाने के लिए शिवपाल यादव एक कदम और आगे बढ़े, सोशल मीडिया पर पीएम मोदी और सीएम योगी से बढ़ाया दोस्ती का हाथ

admin

महान गायिका लता मंगेशकर के जन्मदिवस पर देश ने किया याद, आज से रामनगरी अयोध्या में सुनाई देगी स्वर कोकिला की मधुर आवाज

Leave a Comment