Loksabha Election 2024 BJP manifesto releaseLoL
July 15, 2024
Daily Lok Manch
Recent राष्ट्रीय

Loksabha Election 2024 BJP manifesto release: भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए पूरी रणनीति बनाकर खोला मोदी की गारंटी का पिटारा, पीएम मोदी ने घोषणा पत्र में अगले 5 वर्षों के लिए कई बड़े वादों का किया एलान 

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा राजधानी दिल्ली के पार्टी मुख्यालय पर अपना घोषणा पत्र जारी किया। पिछले कई दिनों से बीजेपी के मेनिफेस्टो को लेकर देशवासियों को इंतजार था। आज सबसे खास बात यह रही कि मेनिफेस्टो जारी करने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहे। ‌ इस मौके पर प्रधानमंत्री ने भाजपा के इस घोषणा पत्र को मोदी की गारंटीवाला बताया। ‌बीजेपी ने इस बार अपने मेनिफेस्टो को पूरी रणनीति बनाकर जारी किया। 15 दिन पहले भाजपा ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में मेनिफेस्टो तैयार किया गया। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी घोषणा पत्र की लगातार मॉनिटरिंग की। आखिरकार लोकसभा चुनाव के पहले चरण से 5 दिन पहले भारतीय जनता पार्टी ने रविवार, 14 अप्रैल को राजधानी दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्‌डा, राजनाथ सिंह, अमित शाह और निर्मला सीतारमण ने मेनिफेस्टो जारी किया। इस मौके पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी संबोधित करते हुए अपने संकल्प पत्र में किए गए और आने वाले समय के लिए वादों का उल्लेख किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने बार-बार कहा है कि उनकी राय में देश में केवल चार ‘जातियां’ हैं- युवा, महिलाएं, किसान और गरीब। इसे ध्यान में रखते हुए, भाजपा के चुनावी वादों के मुख्य आकर्षण में समाज के इन चार वर्गों के उत्थान के लिए कई उपाय शामिल हैं। बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में पीएम मोदी के भारत को 2047 तक विकसित देश बनाने के संकल्प को पूरा करने का रोडमैप पेश किया है। पीएम मोदी ने कहा कि 4 जून को नतीजे आने के तुरंत बाद बीजेपी के ‘संकल्प पत्र’ पर काम शुरू हो जाएगा। सरकार ने 100 दिन की कार्ययोजना पर पहले ही काम शुरू कर दिया है। देश की जनता की महत्वाकांक्षा ही मोदी का मिशन है। हमने चंद्रयान की सफलता देखी। अब हम गगनयान के गौरव का अनुभव करेंगे।

हमने अभी भारत को जी20 में दुनिया का स्वागत करते देखा है और अब हम ओलंपिक की मेजबानी के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रहित में भाजपा ‘बड़े’ और ‘कड़े’ फैसले लेने से पीछे नहीं हटती. क्योंकि हम मानते हैं कि हमारे लिए पार्टी से बड़ा देश है। हम एक राष्ट्र, एक चुनाव के विचार को साकार करने का संकल्प लेकर आगे बढ़ेंगे। बीजेपी समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को भी देशहित में उतना ही जरूरी मानती है। पीएम मोदी ने कहा कि अब गरीबों को उनका हक मिल रहा है और गरीबों को लूटने वाले जेल जा रहे हैं। भ्रष्टाचारियों पर ऐसी सख्त कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी, ये मोदी की गारंटी है।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के लिए शहरीकरण एक चुनौती थी। लेकिन भारतीय जनता पार्टी के लिए शहरीकरण एक अवसर है। हम नई सैटेलाइट सिटी बनाएंगे, जो देश के विकास के लिए डेवलपमेंट सेंटर के रूप में उभरेंगे।संकल्प पत्र जारी करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 10 वर्षों में भाजपा ने अपने संकल्प पत्र के हर पॉइंट को गारंटी के रूप में जमीन पर उतारा है। अभी तक सस्ते सिलेंडर घर-घर पहुंचाए हैं, अब हम पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम करेंगे। आने वाले 5 वर्ष नारीशक्ति की नई भागीदारी के होंगे।  इसे भाजपा का संकल्प- मोदी की गारंटी नाम दिया गया है। प्रधानमंत्री ने अलग-अलग वर्ग और क्षेत्र के लोगों को मंच पर बुलाकर संकल्प पत्र की पहली कॉपी सौंपी। ये वो लोग हैं, जिन्हें मोदी सरकार की पिछली किसी न किसी योजना का फायदा मिला। इसके साथ ही पिछले 10 साल के वादों और उन्हें पूरा करने पर बना एक वीडियो भी जारी किया गया। 

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में देशवासियों से किए यह बड़े वादे–

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में देशवासियों से पांच बड़े वादे किए। वह इस प्रकार हैं- 1-गरीबों के लिए मुफ्त राशन योजना 2029 तक चलाया जाएगा। 2- 70 साल से ऊपर के बुजुर्गों को आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज। 3- मुद्रा योजना के तहत लोन की सीमा 20 लाख रुपए की जाएगी। 4- गरीबों को 3 करोड़ घर दिए जाएंगे। 5- एक राष्ट्र, एक चुनाव और एक सामान्य मतदाता सूची प्रणाली शुरू की जाएगी। इसके अलावा मोदी की गारंटी है जन औषधि केंद्र पर 80 फीसदी छूट के साथ दवाई मिलती रहेगी। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू होगी। 2036 में ओलंपिक की मेजबानी करेंगे। दिव्यांगों को पीएम आवास योजना में प्राथमिकता मिलेगा। युवाओं के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, मैन्युफैक्चरिंग, स्टार्टअप, स्पोर्ट्स, इन्वेस्टमेंट, हाई वैल्यू सर्विस और टूरिज्म के ज़रिए लाखों रोज़गार के अवसर पैदा करेंगे। एक करोड़ बहनें लखपति दीदी बन गई हैं, आगे तीन करोड़ को बनाएंगे।

घोषणा पत्र के वादों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, भारत को फूड प्रोसेसिंग का हब बनाया जाएगा। जनजातीय समाज के लिए जनजातियों गौरव वर्ष मनाया जाएगा। 2025 में 150वीं जयंती मनाई जाएगी। जनजातीय विरासत पर अनुसंधान को प्रोत्साहित करेगी। वन उपज की स्टार्टअप सात सौ से ज्यादा एकलव्य स्कूल के निर्माण को किया जाएगा। ट्रांसजेंडर को भी आयुष्मान योजना में लाया जाएगा। सबसे पुरानी भाषा तमिल भाषा की वैश्विक प्रतिष्ठा को बढ़ाया जाएगा। टूरिज्म को बढ़ावा देंगे। सबसे अच्छे टूरिज्म की रैंकिंग करके उसे विकसित किया जाएगा। होम स्टे के लिए महिलाओं को आर्थिक मदद देगी। सोशल डिजीटल और फिजिकल इन्फ़्रास्ट्रक्चर बनाएंगे। ड्राइवरों के लिए हाईवे पर बड़ा इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाएंगे। सेटेलाइट टाउन बनाएंगे। एविएशन सेक्टर पर जोर रहेगा। वंदेभारत ट्रेनों का विकसित करेगी। वंदेभारत के तीन माडल पहला स्लीपर चेयर कार और मेट्रो चलेगी। अहमदाबाद मुंबई बुलेट ट्रेन का काम क़रीब क़रीब हो चुका है। उसी प्रकार पश्चिम उत्तर दक्षिण और पूर्वी भारत में एक एक बुलेट ट्रेन का प्रोजेक्ट बनाया जाएगा।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा। देश में सात चरणों 19 और 26 अप्रैल, 7, 13, 20 और 25 मई और 1 जून को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होंगे। नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। भाजपा अपने घोषणापत्र में देश के विभिन्न वर्गों के विकास पर ध्यान केंद्रित किया है। वहीं कांग्रेस ने भाजपा के घोषणापत्र को झूठ का पुलिंदा बताया है। और मोदी का फोटो एलबम, 2014 – 2019 की तरह यह भी खोखला है, यह सिर्फ कांग्रेस के न्याय पत्र के दबाव में लाया गया, बीजेपी का असली संकल्प पत्र उद्योगपतियों के ऑफिस में मोदी की गारंटी सिर्फ उद्योगपति मित्र को बढ़ाने की इससे ज्यादा कुछ नही, जीत के लिए अमेरिका, इंग्लैंड के राष्ट्रपति की फोटो का सहारा ले रहे, चीनी राष्ट्रपति का झूला वाला फोटो भी लगा देते।

Related posts

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद समर्थक सड़कों पर उतरे, पाकिस्तान में बवाल और हालात बेकाबू, लाहौर का गवर्नर हाउस आग में जला दिया, सेना के हेड क्वार्टर पर किया कब्जा, देखें वीडियो

admin

New York insult Tricolour Flag VIDEO : देश में आक्रोश : अमेरिका में पीएम मोदी के दौरे को कवर करने गए न्यूज चैनल के भारतीय पत्रकार “तिरंगे को पैर से कुचलने पर खालिस्तानी समर्थकों से सड़क पर ही भिड़ गए”, देखें वीडियो

admin

सीएम धामी ने दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात कर इन्वेस्टर्स समिट में आने का दिया न्योता

admin

Leave a Comment