China Earthquake चीन में विनाशकारी भूकंप ने मचाई तबाही, 111 लोगों की मौत, सैकड़ों घायल, रेस्क्यू अभियान जारी - Daily Lok Manch PM Modi USA Visit New York Yoga Day
June 15, 2024
Daily Lok Manch
Recent अंतरराष्ट्रीय

China Earthquake चीन में विनाशकारी भूकंप ने मचाई तबाही, 111 लोगों की मौत, सैकड़ों घायल, रेस्क्यू अभियान जारी

चीन के गांसु-किंघई सीमा क्षेत्र में सोमवार देर रात आए भूकंप के बाद कम से कम 111 लोगों की मौत हो गई, जबकि 230 से अधिक घायल हो गए। मंगलवार को चीन की सरकारी मीडिया रिपोर्ट ने यह जानकारी दी। यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने भूकंप की तीव्रता 6.1 आंकी है। चीन के सरकारी मीडिया ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 6.2 दर्ज की गई। भूकंप के बाद कई इमारतें ध्वस्त हो गई हैं। राहत बचाव कार्य जारी है। मरने वालों और घायलों की संख्या बढ़ सकती है।

ईएमएससी ने कहा कि भूकंप 35 किमी की गहराई पर आया, जिसका केंद्र गांसु की प्रांतीय राजधानी लान्झू से 102 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में था। आधिकारिक रिपोर्टों में यह नहीं बताया गया है कि भूकंप के बाद कोई लापता व्यक्ति है या नहीं।

आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने कहा कि भूकंप का केंद्र दो उत्तर-पश्चिमी प्रांतों के बीच सीमा से 5 किमी दूर था, बताया गया कि किंघई प्रांत के कई हिस्सों में तेज झटके महसूस किए गए। सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आपदा रोकथाम, न्यूनीकरण और राहत के लिए चीन के राष्ट्रीय आयोग और आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने स्तर-IV आपदा राहत आपातकाल को सक्रिय कर दिया है।

शिन्हुआ ने कहा, चूंकि आपदा क्षेत्र उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्र में है, जहां मौसम ठंडा है, बचाव प्रयास भूकंप से परे कारकों के कारण होने वाली माध्यमिक आपदाओं को रोकने के लिए काम कर रहे हैं।लिनक्सिया गांसु में, जहां भूकंप आया था, मंगलवार सुबह तापमान शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस नीचे था। चीन का अधिकांश हिस्सा जमा देने वाली ठंड से जूझ रहा है, क्योंकि पिछले सप्ताह शुरू हुई शीत लहर पूरे देश में जारी है। कुछ पानी, बिजली, परिवहन, संचार और अन्य बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है लेकिन अधिकारियों ने कोई और विवरण नहीं दिया।

राज्य मीडिया ने कहा कि बचाव और राहत कार्य चल रहा है और आपदा के प्रभाव का आकलन करने और स्थानीय राहत कार्यों के लिए मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए एक कार्य समूह भेजा गया है।

Related posts

3 मार्च, रविवार का पंचांग और राशिफल

admin

VIDEO बर्फ में जम गया शक्तिशाली देश : पूरे अमेरिका में बर्फीले तूफान ने मचाई भारी तबाही, करोड़ों लोग घरों में हुए कैद, सड़कों पर खौफनाक मंजर, देखें वीडियो

admin

दुबई ने भारत आने वाली हवाई सेवा के किराए में की भारी कटौती, अब इतने रुपये में आ सकेंगे

admin

Leave a Comment