5 दिसंबर रविवार का पंचांग और राशिफल - Daily Lok Manch PM Modi USA Visit New York Yoga Day
July 15, 2024
Daily Lok Manch
धर्म/अध्यात्म

5 दिसंबर रविवार का पंचांग और राशिफल

दिनांक- 05 दिसंबर 2021

? आज का पंचांग ?

दिन – रविवार
संवत्सर नाम – राक्षस
युगाब्दः- 5123
विक्रम संवत- 2078
शक संवत -1943
अयन – याम्यायन
गोल – याम्य
ऋतु – हेमन्त
काल (राहु)- पूर्व दिशा
मास – अग्रहण
पक्ष – शुक्ल पक्ष
तिथि- प्रतिपदा
नक्षत्र – ज्येष्ठा
योग – धृति
करण- बव
दिशा शूल- पश्चिम दिशा में
?सूर्योदय- 6:41
?सूर्यास्त: 5:17
?आज का व्रत व विशेष:- षाण्मासिक रविव्रत आरंभ ।
?आनेवाला व्रत व विशेष:- नवान्न {लवान} पार्वण सोमवार व बुधवार
?अर्धप्रहरा:- (दिन के) दिन के 10:23 से 01:20 तक ।
?पाक्षिक सूर्य— ज्येष्ठा नक्षत्र में
?? सांस्कृतिक कोश??
वाल्मीकि रामायण की रचना अनुष्टुप छन्द में हुई है ।
? राहु काल :- दिन के 3:48 से 5:08 बजे तक ।


??आज का सुविचार??


आप जो भी करते हैं जबतक उसको पसंद नहीं करेंगे तबतक आपको अच्छी सफलता नहीं मिलेगी ।


5 दिसंबर रविवार का राशिफल——


मेषः यह बताने के लिए ज़्यादा उतावले न हों कि आज आप कैसा महसूस कर रहे हैं। जब आप किसी के साथ रहते हैं, तो थोड़े-बहुत झगड़े होते ही हैं। आपका अपने जीवनसाथी से वाद-विवाद हो सकता है। आज का दिन थोड़ा उबाऊ हो सकता है, इसलिए कोई रचनात्मक कार्य करके दिन को रोचक बना सकते हैं।

वृष: अगर आप लंबे समय से अपने जीवन में किसी रोचक चीज़ के होने का इंतज़ार कर रहे हैं, तो निश्चय ही आपको उसके संकेत दिखाई देने लगेंगे। आपको अपने जीवनसाथी का सख़्त और रुखा पहलू देखने को मिल सकता है, जिसके चलते आप असहज महसूस करेंगे।

मिथुन: जब आप अपने प्रिय के साथ बाहर जाएं तो अपने पहनावे और बरताव में नयापन रखें। सहकर्मियों और वरिष्ठों से मिला सहयोग आपके उत्साह में इज़ाफ़ा करेगा। जीवनसाथी द्वारा परिवार और मित्रों के बीच नकारात्मक तरीक़े से आपके वैवाहिक जीवन की निजी बातें उजागर हो सकती हैं।

कर्क: आज आप कुछ नया करने की सोचेंगे। परिवार का सहयोग मिलेगा, हालांकि स्वास्थ्य को लेकर परेशान हो सकते हैं। बेहतर होगा कि अच्छा ही सोचें, चिंता करने से कुछ नहीं मिलेगा। किसी रिश्तेदार की शादी की सूचना मिल सकती है। बच्चों की शिक्षा में बदलाव के योग हैं।

सिंह: आज प्यार की मदहोशी में हक़ीक़त और फ़साना मिलकर एक होते मालूम होंगे। इसे महसूस करें। कार्यक्षेत्र में समझ-बूझ के उठाए गए आपके क़दम फलदायी होंगे। इससे आपको समय पर योजनाएँ पूरी करने में मदद मिलेगी। साथ ही नई परियोजनाएँ शुरू करने के लिए सही समय है।

कन्या: आपके प्रिय का मूड आज कुछ उखड़ा-उखड़ा हो सकता है। इसलिए अपने तेज़-तर्रार रवैये पर थोड़ी लगाम लगाएं, नहीं तो अच्छी-ख़ासी दोस्ती में दरार पड़ सकती है। आज आपका कोई छुपा विरोधी आपको ग़लत साबित करने की पर ज़ोर कोशिश करेगा। अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक़्त पर टल सकती है।

तुला: ज़रूरत के वक़्त आपको दोस्तों का सहयोग मिलेगा। अपने साथी के साथ बाहर जाते वक़्त ठीक तरह से व्यवहार करें। दफ़्तर में अपनी ग़लती स्वीकार करना आपके पक्ष में जाएगा। लेकिन आपको इसे सुधारने के लिए विश्लेषण की ज़रूरत है। आपकी वजह से जिसे नुक़सान हुआ हो, उससे माफ़ी मांगने की ज़रूरत है।

वृश्चिक: आज आप नए विचारों से परिपूर्ण रहेंगे और आप जिन कामों को करने के लिए चुनेंगे, वे आपको उम्मीद से ज़्यादा फ़ायदा देंगे। आपके लिए यह ख़ूबसूरत रोमानी दिन रहेगा, लेकिन सेहत को लेकर थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। परिवार के साथ किसी मॉल या शॉपिंग कॉम्प्लेक्स जाने की संभावना है।

धनु: आपके प्यार के रिश्ते में एक जादूई एहसास छा रहा है, इसकी ख़ूबसूरती महसूस करें। अपने साथी को यूं ही हमेशा के लिए मिला न मानें। अपने काम और शब्दों पर ग़ौर करें क्योंकि आधिकारिक आंकड़े समझने में मुश्किल होंगे, अगर आप कुछ गड़बड़ करते हैं तो। वैवाहिक जीवन में आप कुछ निजता की ज़रूरत महसूस करेंगे।

मकर: शाम का ज़्यादातर समय मेहमानों के साथ गुज़रेगा। रोमांस को झटका लगेगा और आपके क़ीमती तोहफ़े भी आज जादू चलाने में विफल रहेंगे। अगर आप अपनी योजनाओं को सबके सामने खोलने में बिल्कुल नहीं हिचकते, तो आप अपनी परियोजना को ख़राब कर सकते हैं। चीज़ों और लोगों को तेज़ी-से परखने की क्षमता आपको दूसरों से आगे बनाए रखेगी।

कुंभ: अभी तक आपके साथ समस्या यह है कि आप कोशिश करने की बजाय केवल इच्छा करते हैं। यात्रा आपको थकान और तनाव देगी- लेकिन आर्थिक तौर पर फ़ायदेमंद साबित होगी। पारिवारिक सदस्यों की मदद आपकी ज़रूरतों का ख़याल रखेगी। काशमकाज में व्यस्तता के चलते रोमांस को दरकिनार होना पड़ेगा। आज आप एक ऐसी परियोजना पूरी कर राहत की सांस लेंगे, जिसे आपके बहुत पहले शुरू किया था।

मीन: आप दूसरों पर कुछ ज़्यादा ख़र्चा कर सकते हैं। अपने दोस्तों और परिवार के सहयोग के चलते आप नए आत्मविश्वास और रोमांच से भरपूर रहेंगे। ख़ुशी के लिए नए संबंध की प्रतीक्षा करें। आपके जीवन में पर्दे के पीछे उससे कहीं ज़्यादा चल रहा है, जितना आप सोच सकते हैं। आने वाले कुछ दिनों में बहुत-से अच्छे मौक़े आपके हाथ लगेंगे।

Related posts

23 जुलाई, शनिवार का पंचांग और राशिफल

admin

गोवर्धन पूजा आज, गोबर से बनाई जाती है गिरिराज पर्वत की अल्पना, अन्नकूट से लगाया जाता है भोग

admin

22 जून, शनिवार का पंचांग और राशिफल

admin

Leave a Comment