17 जनवरी, बुधवार का पंचांग और राशिफल 
June 15, 2024
Daily Lok Manch
Recent धर्म/अध्यात्म

17 जनवरी, बुधवार का पंचांग और राशिफल

दिनांक:- 17 जनवरी 2024

🌺 आज का पंचांग 🌺

दिन:- बुधवार

युगाब्दः- 5125

विक्रम संवत- 2080

शक संवत -1945

अयन – सौम्यायन (उत्तरायण)

गोल – याम्यायण (दक्षिण गोल)

ऋतु – शिशिर 

काल (राहु)- पूर्व दिशा

मास – पौष

पक्ष – शुक्ल पक्ष

तिथि- षष्ठी 

नक्षत्र – उ.भा.

योग – शिव

करण- गर

दिशा शूल- उत्तर दिशा में

🌞सूर्योदय:- 6:45

🌑सूर्यास्त:- 5:31

🌞पाक्षिक सूर्य- उ.षा. नक्षत्र में

🌺आज का व्रत व विशेष:- पंचक (भदवा) समाप्ति गुरुवार प्रातः 8:15 ।

 🌻🌸 सांस्कृतिक कोष🌸🌻

    इंद्र की पूरी का नाम अमरावती था ।

🌚 राहु काल:- दिन के 12:08 से 01:29 बजे तक ।

             🌺🌼सुविचार🌼🌺 

संस्कार में झुक जाना अलग बात है पर चापलूसी में झुक जाना सबके बस की बात नहीं होती है ।

17 जनवरी का राशिफल—–

मेष

आज आप अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रह सकते है। किसी काम को लेकर बाहर जाने की कार्य योजना बन सकती है। आज व्यापार-व्यवसाय में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। किसी बात को लेकर परिवार में विवाद की स्थिति बनने से मन अशांत रहेगा।

वृषभ 

आज आपका मन प्रसन्नता से भरा रहेगा, आप कोई नया कार्य शुरू कर सकते है। आपको अपने किसी परिचित से कार्यक्षेत्र में सहयोग मिलेगा। व्यापार क्षेत्र में नए अवसर बनेंगे। परिवार में नया मेहमान आ सकता है, मान सम्मान में बढ़ोत्तरी होगी। धार्मिक यात्रा पर जाने का योग बनेगा।

मिथुन 

आज आप दिन उतार-चढ़ाव वाला रहेगा, स्वास्थ्य में गिरावट महसूस करेंगे। अपने के किसी व्यवहार से मन खिन्न रहेगा। व्यापार-व्यवसाय में सहयोगियों द्वारा आपको नुकसान पहुचाया जा सकता है, संभलकर रहें। वाहन आदि का उपयोग संभालकर करें।

कर्क 

आज का दिन आपका सोच विचार कर काम करने का है। आप कोई बड़ा डिसीजन व्यापार-व्यवसाय में न लें, नए साझेदारी में सावधानी बरतें। स्वास्थ्य का ध्यान रखें, पत्नी के स्वास्थ्य की चिंता बनी रहेगी। आप आज वाहन आदि के चलाने में सावधानी बरतें।

सिंह 

आज आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। व्यापार-व्यवसाय में अपने सहयोगी पार्टनार से सावधान रहें, नहीं तो आपका काम बिगड़ सकता है। कोई नया लेन-देन आज न करें। वाहन आदि चलाते समय सावधानी बरतें।

कन्या 

आज आपका मन अशांत रहेगा, व्यापार-व्यवसाय में नुकसान उठाना पड़ सकता है, कोई बड़ा काम आपके हाथ से निकल सकता है। आज आप पारिवारिक मतभेद में उलझ सकते हैं। आप कोई बड़ा जोखिम आज व्यापार में नउठाएं, पत्नी के स्वास्थ्य के कारण चिंतित रह सकते हैं।

तुला 

आज का दिन आपका स्वास्थ्य अच्छा रहने वाला है। आप कोई नया मकान जमीन की खरीदारी आज कर सकते हैं। आज किसी विशेष काम से आपको बाहर जाना पड़ सकता है। पारिवारिक विवाद से आज आप दूर ही रहे, नहीं तो हानि उठानी पड़ सकती हैं।

वृश्चिक 

आपका आज का दिन सामान्य रहेगा, कोई नया काम आज शुरू कर सकते हैं। किसी परिचित व्यक्ति के कारण आप किसी विवाद में फंस सकते हैं। परिवार में कोई मांगलिक कार्य का योग बनेगा, घर में कोई नया मेहमान आ सकता है।

धनु 

आप वाहन आदि के चलाने में सावधानी बरतें। किसी काम का बहुत दिनों से सोच रहे हैं, आज वह काम पूरा होगा। न्यायालय पक्ष के काम में आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। वाणी पर संयम रखे, वाद-विवाद की स्थिति में अपना बचाव करें।

मकर 

आज आप किसी लम्बी यात्रा पर परिवार के साथ जा सकते हैं। किसी विशेष व्यक्ति से मिलना हो सकता है, जिससे रुके हुए काम बन सकते हैं। नौकरी वालों को पदोन्नति मिल सकती है, अधिकारी वर्ग से संबंध अच्छे रहेंगे।

कुंभ 

आज का दिन अच्छा रहने वाला है, स्वास्थ्य ठीक रहेगा। मानसिक तनाव आदि खत्म होगा, परिवार के लोगों से संबंध मधुर होंगे। पड़ोसी से वाद-विवाद हो सकता है। वाणी पर संयम रखें, किसी कार्य की योजना बन सकती है। नया वाहन आदि खरीद सकते हैं।

मीन 

आज आप किसी पारिवारिक समस्या से निजात पाएंगे, आपका मन थोड़ा और अशांत उदास रह सकता है। स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित रहेंगे, पत्नी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। वाहन आदि के चलाने में सतर्कता बरतें, लम्बी यात्रा पर जाना होगा।

बुधवार के दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश को इन मंत्रों से करें प्रसन्न…

हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत से पहले प्रथम पूजनीय गणेश जी की पूजा की जाती है। गणेश जी को विघ्नहर्ता कहा जाता है और ऐसा माना जाता है कि गणेश जी की पूजा-अर्चना करने से सभी संकट दूर होते हैं। वैसे तो गणपति बप्पा की पूजा किसी भी दिन कर सकते हैं लेकिन बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा करने का विशेष महत्व है। कहा जाता है कि बुधवार के दिन गणेश जी को प्रसन्न करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है। ज्योतिषशास्त्र में गणपति बप्पा को प्रसन्न करने के कई उपाय और मंत्र बताए गए हैं जिनका विधि-विधान से जाप करने से गणेश जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। आइए जानते हैं गणेश जी को प्रसन्न करने के मंत्र-

गणेश गायत्री मंत्र
ॐ एकदन्ताय विद्महे वक्रतुंडाय धीमहि तन्नो बुदि्ध प्रचोदयात।।
इस मंत्र का अगर बुधवार के दिन जाप किया जाए तो व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। गणेश जी के इस मंत्र का 108 बार जाप करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। इन मंत्रों के जाप से गणपति बप्पा जल्द प्रसन्न हो जाते हैं और उनकी कृपा अपने भक्तों पर बनी रहती हैं। अगर 11 दिनों तक प्रतिदिन गणेश गायत्री मंत्र का जाप किया जाए तो व्यक्ति का भाग्योदय होने लगता है।

गणेश कुबेर मंत्र
ॐ नमो गणपतये कुबेर येकद्रिको फट् स्वाहा।
हिंदू मान्यताओं के अनुसार अगर बुधवार को कोई भी व्यक्ति गणेश कुबेर मंत्र का जाप करता है तो आर्थिक तंगी से उसे छुटकारा मिल सकता है। इस मंत्र के नियमित जाप से व्यक्ति को कर्जे से मुक्ति मिल सकती है औऱ धन के नए श्रोत भी बन सकते हैं।

तांत्रिक गणेश मंत्र
ॐ ग्लौम गौरी पुत्र, वक्रतुंड, गणपति गुरू गणेश।
ग्लौम गणपति, ऋदि्ध पति, सिदि्ध पति। मेरे कर दूर क्लेश।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुधवार के दिन सुबह भगवान शिव, माता पार्वती और गणेश जी की पूजा करने के बाद इस मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए। माना जाता है कि इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति के जीवन के सभी दुख खत्म हो जाते हैं। इस मंत्र का उच्चारण करते समय व्यक्ति को पूर्ण सात्विकता रखनी चाहिए।

हिंदू धर्म में यदि बुधवार के दिन कोई व्यक्ति विघ्नहर्ता श्री गणेश की विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना करता है तो भगवान गणेश जी उसके जीवन के सारे दुख-दर्द हर लेते हैं।

Related posts

Ladakh Army Truck accident : लद्दाख में दुखद हादसा : सेना का वाहन गहरी खाई में गिरने से 9 जवानों की मौत, कई घायल, रेस्क्यू अभियान जारी

admin

6 मार्च, सोमवार का पंचांग और राशिफल

admin

13 जून, सोमवार का पंचांग और राशिफल

admin

Leave a Comment