1 जून, बुधवार का पंचांग और राशिफल - Daily Lok Manch PM Modi USA Visit New York Yoga Day
July 15, 2024
Daily Lok Manch
धर्म/अध्यात्म

1 जून, बुधवार का पंचांग और राशिफल

दिनांक- 01 जून 2022

🌺 आज का पंचांग 🌺

दिन – बुधवार
संवत्सर नाम – नल
युगाब्दः- 5124
विक्रम संवत- 2079
शक संवत -1944
अयन – सौम्य (उत्तरायण)
गोल – सौम्य (उत्तर)
ऋतु – ग्रीष्म
काल (राहु)- पश्चिम दिशा
मास – ज्येष्ठ
पक्ष – शुक्ल पक्ष
तिथि- द्वितीया
नक्षत्र – मृगशिरा
योग – शूल
करण- बालव
दिशा शूल- उत्तर दिशा में
🌞सूर्योदय- 5:15
🌞पाक्षिक सूर्य— रोहिणी नक्षत्र में
🌻🌸 सांस्कृतिक कोश🌸🌻
भीष्म और परुशुरामजी के बीच अम्बा के कारण युद्ध हुआ था ।
🌓अर्धप्रहरा:- (दिन के) प्रातः के 8:38 से 10:20 एवं 12:02 से 1:43 तक ।
🌚 राहु काल:- दिन के 11:56 से 01:38 बजे तक ।


🌺🌼आज का सुविचार🌼🌺

हर रिश्तों में एहसास की नमी आवश्यक होती है वरना सुखी रेत भी हाथ से फिसल जाती है ।



1 जून का राशिफल—



मेष: आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए प्रयास करेंगे। कार्यालय में वाद विवाद होने से आप परेशान हो सकते हैं, कारोबार में अच्छा मुनाफा होगा पर काम की अधिकता भी रहेंगी। व्यापारिक क्षेत्र में सफलता के योग बन रहे हैं। परिवार के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ाव महसूस करेंगे। छात्रों का ध्यान पढाई में लगेगा। पुराने रोगों से छुटकारा मिल सकता है।

वृषभ: आज का दिन सामान्य रहेगा। जीवन एवं व्यक्तिगत जीवन में सामंजस्य बैठा के चले। नौकरी व्यापार के लिए आज का दिन बहुत अच्छा नहीं है आपको दोनों तरह की स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। कुछ जगह पर लाभ तो कुछ जगह पर हानि का सामना करना पड़ेगा। लेनदेन के मामले में सावधानी बरतें। पूंजी निवेश से बचें। छात्रों के लिए दिन सामान्य है। कड़ी मेहनत करने से ही फल मिलेगा। पारिवारिक जीवन के लिए दिन अच्छा है।

मिथुन: आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता बढ़ने से शारीरिक व मानसिक थकान बढ़ सकती है। व्यवसाय में परेशानी आ सकती है, पर कड़ी मेहनत करने से सफलता भी हासिल होगी। क्रोध पर नियंत्रण और वाणी पर स्वयं रखना आज जरूरी है। सेहत को लेकर सतर्क रहें। छात्रों के लिए समय बेहतर है। मित्रों के साथ मनमुटाव हो सकता है। भाई बहनों का सहयोग प्राप्त होगा।

कर्क: आज का दिन भागदौड़ भरा रह सकता है। कार्यक्षेत्र में एक के बाद एक चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा कार्य की अधिकता के कारण मानसिक तनाव हो सकता है। आर्थिक मामले अटक सकते हैं। नौकरी व्यापार के सिलसिले में छोटी मोटी यात्रा हो सकती है। अनावश्यक खर्चे उभर सकते हैं। छात्रों को मनोवांछित सफलता के लिए कठिन प्रयास करने पड़ेंगे। मित्रों व प्रियजनों के साथ दिन मौज मस्ती में बीत सकता है। भाई बहनों से कलह बढ़ सकता है।

सिंह: आज आप मानसिक तनाव से गुजर सकते हैं। साझेदारी के व्यापार में आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। पूंजी निवेश से बचें। कार्यक्षेत्र में आज आपका मन नहीं लगेगा महत्वपूर्ण मामलों पर ध्यान दें। छात्रों के लिए दिन कुछ खास नहीं है पढ़ाई लिखाई से मन भटक सकता है। भाई-बहनों का सहयोग प्राप्त होगा। किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है। मानसिक तनाव के चलते घर परिवार में तनातनी का माहौल रह सकता है संयम बनाए रखें। दाम्पत्य जीवन में मनमुटाव हो सकता है।

कन्या: आज का दिन आपके लिए शुभ साबित होगा। कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता रह सकती है। कारोबार अच्छा चलेगा और धनलाभ की संभावना है। व्यापार से संबंधित किसी यात्रा पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है, या यात्रा फलदायक रहेगी। छात्रों के लिए दिन अनुकूल है। भाई बहनों के साथ दिन मौज मस्ती में गुजरेगा। मित्रों के साथ मनमुटाव की संभावना है। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा लेकिन, आपसी सामंजस्य बनाए रखें। परिवार में सुख शांति बनी रहेगी, माता-पिता का सहयोग प्राप्त होगा। पति-पत्नी किसी धार्मिक आयोजन में शामिल हो सकते हैं।

तुला: आज का दिन आपके लिए शुभ है। आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। बहुत समय से अटकी योजनाएं सुचारु रूप से चलने लगेंगी। कार्यालय में रोज़मर्रा की समस्याएं सुलझ सकती है। नौकरी परिवर्तन को लेकर कोई महत्वपूर्ण फैसला लेना चाहते हैं तो आज ले सकते हैं। दोस्तों के साथ दिन व्यतीत होगा। छात्रों के लिए समय अनुकूल है। भाई-बहनों के साथ छोटी-मोटी बात पर बहस को नजरंदाज करें। घर परिवार का माहौल ठीक रहेगा किसी वाद विवाद में न पड़े l पति पत्नी के बीच मधुरता बढ़ेगी संबंधों के लिए दिन अच्छा है। दाम्पत्य जीवन अनुकूल रहेगा।

वृश्चिक: आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र में सफलता के लिए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। धन-लाभ के सुनहरे अवसर हाथ लगेंगे। अगर नया व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं तो आज का दिन शुभ रहेगा, धन लाभ की स्थिति बन रही है। छात्रों के लिए आज का दिन अच्छा है। बेहतर परिणाम मिलेंगे। परिवारजनों के साथ घूमने-फिरने का प्रोग्राम बन सकता है। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। भाई-बहनों का सहयोग प्राप्त होगा।


धनु: आज का दिन आपके लिए सामान्य रहेगा। कार्यक्षेत्र में कड़ी मेहनत करने के बावजूद, मन वांछित परिणाम हासिल नहीं होंगे। व्यापारी वर्ग पूंजी निवेश करने से पहले किसी अनुभवी की सहायता ले। सरकारी कार्यकर्ताओं को उच्चाधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा। आर्थिक लाभ के मौके मिल सकते हैं। आज के दिन वाणी पर संयम रखें, किसी को ठेस न पहुंचाए। छात्रों के लिए दिन सामान्य है। भाई बहनों के साथ मनमुटाव हो सकता है। पति पत्नी में प्रेम बढ़ेगा। माता-पिता का सहयोग प्राप्त होगा। दाम्पत्य जीवन में शांति रहेगी।

मकर: आर्थिक दृष्टि से आज का दिन बेहतर रहेगा किंतु व्यक्तिगत जीवन में परेशानी का अनुभव कर सकते हैं। स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां दूर होंगी। व्यापारिक मामले सुलझेंगे, पूर्व में अटके कार्य बनेंगे। कार्यक्षेत्र में सभी कार्य सुचारू रूप से चलेंगे धन का लाभ होगा। किंतु क्रोध की अधिकता रहेगी जिसकी वजह से बने बनाए काम बिगड़ सकते हैं क्रोध पर नियंत्रण रखें। अध्यात्म में रुचि जगेगी। छात्रों के लिए इन भागदौड़ से भरा रह सकता है। दोस्तों के साथ समय है, मज़ाक़ मजाक मस्ती में गुजरेगा। पारिवारिक मतभेद का सामना करना पड़ सकता है।

कुंभ: आज का दिन मिश्रित फलदायी रहेगा। कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता रहेंगी, लेकिन उच्च अधिकारियों से सराहना और मेहनत का फल भी मिलेगा। आय के विभिन्न स्रोत बनने की संभावना है। सरकारी नौकरी से जुड़े लोगों की मदद उन्नति हो सकती है। व्यापारिक क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण योजनाए फलीभूत होंगी धन लाभ होगा। छात्रों को प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। मित्रों के साथ कहीं दूर घूमने जाने की यात्रा का प्लान बन सकता है।

मीन: आज का दिन आपके लिए फलदायी साबित होगा। आकस्मिक घन लाभ की संभावना बन रही है। कार्यक्षेत्र में सहयोगियों, परिजनों और उच्चाधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा। स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां दूर होंगी। किंतु क्रोध की अधिकता रहेगी जिसकी वजह से बने बनाए काम बिगड़ सकते हैं इसलिए क्रोध पर नियंत्रण रखें। अध्यात्म में रुचि जगेगी। छात्रों के लिए दिन शुभ साबित हो सकता है। किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है।

Related posts

1 मई, रविवार का पंचांग और राशिफल

admin

8 अगस्त, मंगलवार का पंचांग और राशिफल

admin

नवरात्रि में बसरही माता के मंदिर में उमड़ी भीड़, दूर-दूर से आते हैं भक्त दर्शन करने के लिए

admin

Leave a Comment