लंबी छलांग : उत्तर प्रदेश में आज खूब जमकर हुई पैसों की बारिश - Daily Lok Manch PM Modi USA Visit New York Yoga Day
July 15, 2024
Daily Lok Manch
उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय

लंबी छलांग : उत्तर प्रदेश में आज खूब जमकर हुई पैसों की बारिश

(UP Lucknow investor summit) आज उत्तर प्रदेश में निवेश के हिसाब से एक और बड़ा दिन है। लखनऊ में देश के जाने माने उद्योगपति आज निवेश करने पहुंचे हैं। इन उद्योगपतियों ने खूब दिल खोलकर यूपी में इन्वेस्टमेंट करने के लिए पैसों की बारिश की। यह प्रदेश के हाईटेक विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा। विकास के साथ हजारों नौकरियां भी युवाओं को मिलेगी। ‌इस मौके पर कई कंपनियों के प्रमुखों ने उत्तर प्रदेश सरकार की भी खूब खुलकर प्रशंसा की। बता दें कि आज सुबह 10 बजे
राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आज एक बार फिर से तीसरे यूपी इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन हुआ। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत योगी सरकार के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक समेत तमाम मंत्री मौजूद रहे । इस समिट में शामिल होने के लिए देश के उद्योगपति और अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी, आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला, हीरानंदानी ग्रुप के एमडी निरंजन हीरानंदानी समेत से उद्योगपति मौजूद रहे। इस दौरान उद्योगपति गौतम अडाणी ने राज्य में 70 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने का एलान किया। गौतम अडानी ने कहा कि इस इंवेस्टमेंट से करीब 30000 लोगों को नौकरियां मिलेंगी। इस मौके पर अडानी ने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि आज मुझे दो महान नेताओ (पीएम मोदी, सीएम योगी) के साथ मिलने का मौका मिला जो भारत को नया भारत बनाने के लिए सतत प्रयासरत हैं। वहीं आदित्य बिरला ग्रुप के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा, हम प्रदेश में 40 हजार करोड़ रुपए का निवेश कर रहे हैं, जिसमें करीब 35 हजार लोगों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। हीरानंदानी ग्रुप के एमडी निरंजन हीरानंदानी ने एलान किया कि हम अपने डेटा सेंटर को लेकर हम यूपी में हर साल एक हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश बुलेट ट्रेन की रफ्तार के साथ आगे बढ़ रहा है, स्पीड ऑफ बिजनेस बहुत तेज है। कंस्ट्रक्शन के क्षेत्र में मैं 40 वर्षों से हूं, लेकिन इतना बदलाव मैंने कभी नही देखा। इन्वेस्टर्स समिट में मौजूद फ्रांस के उद्योगपति मैथ्यू एरिस ने कहा कि हम उत्तर प्रदेश में काम कर के बेहद उत्साहित हैं, हम तेजी से अपने प्रोजेक्ट में निवेश बढ़ा रहे हैं। हम उत्तर प्रदेश में अपनी ऑक्सीजन सप्लाई की पांचवीं यूनिट लगा रहे हैं, जिसके लिए 350 करोड़ रुपये का निवेश कर रहे हैं। इस यूनिट को हम मथुरा में लगाएंगे और पूरे उत्तर भारत में सप्लाई करेंगे। यह 2023 तक पूरा हो जाएगा। पीएम मोदी आज लखनऊ में 80,000 करोड़ रुपये से अधिक की 1406 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

जिससे पांच लाख लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने मौजूद लोगों को संबोधित भी किया। ‌ उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र काशी का खूब गुणगान किया। ‌इस मौके कुमार मंगलम बिरला ने कहा कि उत्तर प्रदेश आज सबसे महत्त्वपूर्ण निवेश का डेस्टिनेशन बन चुका है, उत्तरप्रदेश ने निवेश के क्षेत्र में लंबी छलांग लगाई है, निवेश मित्र के माध्यम से सिंगल विंडो सिस्टम लागू होने से निवेश के लिए बहुत सहायता मिली। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, यूपी में बीजेपी सरकार आने के बाद से कानून व्यवस्था सुधरी है। प्रशासन में सुधार हुआ है। इससे व्यापारियों में भरोसा पैदा हुआ। व्यापार और निवेश के लिए अलग माहौल बना है। पीएम ने कहा, यूपी में 80 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश से संबंधित समझौते यहां हुए हैं। सीएम योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश आगे बढ़ रहा है और पीएम मोदी के निर्देशन में ये सशक्त बन रहा है। सीएम योगी ने कहा, अभी केंद्र सरकार की सफलता के 8 साल पूरे हुए हैं, मैं प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व के लिए अभिनन्दन करता हूं। फरवरी 2018 में प्रधानमंत्री जी ने पहला इन्वेस्टर समिट का उद्घाटन इसी लखनऊ में किया था। हमने 4 लाख 68 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए। उन निवेश प्रस्ताव को उत्तर प्रदेश सरकार ने मजबूती के साथ जमीनी धरातल पर उतारने का कार्य किया। इस कार्यक्रम में 80 हजार की परियोजनाओं को जमीन पर उतारा गया है।

Related posts

कोचिंग संस्थानों की ओर से 1 अक्टूबर को होगा “डीजे डांडिया फेस्टिवल” का आयोजन

admin

यूपी में समाजवादी पार्टी ने जारी किया अपना मेनिफेस्टो, अखिलेश ने किए ये वादे

admin

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अरुण गोयल होंगे निर्वाचन आयोग में तीसरे चुनाव आयुक्त, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

admin

Leave a Comment