रेडियो कार्यक्रम मन की बात में पीएम मोदी ने कहा 'मैं सत्ता में नहीं सेवा में रहना चाहता हूं', कई बातों पर की चर्चा - Daily Lok Manch PM Modi USA Visit New York Yoga Day
July 15, 2024
Daily Lok Manch
राष्ट्रीय

रेडियो कार्यक्रम मन की बात में पीएम मोदी ने कहा ‘मैं सत्ता में नहीं सेवा में रहना चाहता हूं’, कई बातों पर की चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो के मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ में आज कई बातों को लेकर चर्चा की है। बता दें कि प्रधानमंत्री महीने के आखिरी रविवार को मन की बात से देश को संबोधित करते आ रहे हैं। आज उसी कड़ी में पीएम ने सुबह 11 बजे अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए जनता को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने देश के शहीदों को नमन किया और आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम का जिक्र भी किया। पीएम मोदी ने कहा कि अमृत महोत्सव से हमें प्रेरणा मिलती है।उन्होंने कहा कि अमृत महोत्सव, सीखने के साथ ही हमें देश के लिए कुछ करने की भी प्रेरणा देता है। और अब तो देश-भर में आम लोग हों या सरकारें, पंचायत से लेकर पार्लियामेंट तक अमृत महोत्सव की गूंज है और लगातार इस महोत्सव से जुड़े कार्यक्रमों का सिलसिला चल रहा है। साथ ही उन्होंने प्रकृति को लेकर संदेश दिया और कहा कि प्रकृति हमारी मां की तरह पालन करती है। पीएम मोदी ने कहा, ‘सत्ता नहीं, सेवा में रहना चाहता हूं, मैं सिर्फ जनता का सेवक हूं’ ।

आजादी के अमृत महोत्सव पर पीएम मोदी ने वीर जवानों को याद किया—

उन्होंने कहा कि पंचायत से लेकर संसद तक आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा, दिसंबर महीने नेवी डे और आर्म्ड फोर्स फ्लैग डे भी देश मनाता है। हम सबको मालूम है 16 दिसम्बर को 1971 के युद्ध का स्वर्णिम जयंती वर्ष भी देश मना रहा है। मैं इन सभी अवसरों पर देश के सुरक्षा बलों का स्मरण करता हूं, हमारे वीरों का स्मरण करता हूं। इसके साथ लोगों को कोरोना वायरस के नए वेरिएंट से भी सावधानी बरतने के लिए कहा। 

ऑस्ट्रेलिया की महिला ने पर्थ शहर में दूसरा वृंदावन बनाया, पीएम मोदी ने की प्रशंसा—

वहीं पीएम मोदी ने मन की बात में ऑस्ट्रेलिया में बनी वृंदावन गैलरी का भी जिक्र किया। बता दें कि पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में एक जगह है पर्थ, जो क्रिकेट के लिए प्रसिद्ध है। वहां दूसरी इंडिया गैलरी है। ये ऑस्ट्रेलिया की निवासी जगततारिणी जी की कोशिशों का नतीजा है। उनका जन्म वहीं हुआ, लेकिन 13 साल वृंदावन में रहीं। उनका कहना है कि लौटने के बाद भी वे वृंदावन को भूल नहीं पाईं। इसलिए उन्होंने वहीं एक वृंदावन खड़ा कर दिया। यहां आने वाले लोगों को भारत के तीर्थ और संस्कृति देखने को मिलती है। एक कलाकृति ऐसी भी है, जिसमें भगवान कृष्ण ने गोवर्धन पर्वत को अपनी छोटी उंगली पर उठा रखा है। उनकी कृष्ण भक्ति के लिए उन्हें बहुत-बहुत बधाई देता हूं। 

महीने के आखिरी रविवार को पीएम मन की बात रेडियो कार्यक्रम से देश को करते हैं संबोधित–

बता दें कि इससे पहले 24 अक्टूबर को प्रसारित मन की बात कार्यक्रम में पीएम ने स्वच्छ भारत अभियान और जमीन का डिजिटाइजेशन को लेकर जोर दिया था। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने बताया था कि भारत दुनिया का पहला देश है जो ड्रोन की मदद से अपने गांवों में जमीन का डिजिटल रिकार्ड तैयार कर रहा है। यह संबोधन हर महीने के आखिरी रविवार को प्रसारित किया जाता है। इस कार्यक्रम का प्रसारण आकाशवाणी और दूरदर्शन के सभी चैनलों के जरिए होता है। इसके अलावा आकाशवाणी के मोबाइल एप पर भी इसका प्रसारण किया जाता है। बता दें कि मन की बात कार्यक्रम का सबसे पहला एपिसोड साल 2014 में तीन अक्टूबर को प्रसारित किया गया था।

Related posts

ब्रेकिंग :  पीएम मोदी के ये अधिकारी होंगे निजी सचिव, संजीव कुमार सिंगला का लेंगे स्थान

admin

सेना में भर्ती को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा अनाउंसमेंट, जानिए क्या है युवाओं के लिए 4 साल की ‘अग्निपथ योजना’

admin

भाजपा ने शिवपाल सिंह यादव को दिया तगड़ा झटका, पूर्व विधायक ने ओढ़ा भगवा

admin

Leave a Comment